Header Ads

हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम (HSG) की मूल बातें || The Basics Of The Hysterosalpingogram (HSG)

 हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम (HSG) की मूल बातें || The Basics Of The Hysterosalpingogram (HSG)


जब आप किसी फर्टिलिटी डॉक्टर या क्लिनिक के पास
जाते हैं तो वे कुछ बुनियादी नैदानिक ​​रक्त कार्य और परीक्षण करके शुरू कर देंगे।  आमतौर पर किए जाने वाले पहले परीक्षणों में से एक हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम या एचएसजी है।  जबकि आपको अन्य परीक्षणों के परिणामों की प्रतीक्षा करनी पड़ती है एचएसजी कुछ प्रजनन परीक्षण प्रक्रियाओं में से एक है जो आपको तुरंत परिणाम प्रदान करती है।  हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या आपके किसी भी फैलोपियन ट्यूब में कोई रुकावट है और यह भी दिखाएगा कि क्या कोई गर्भाशय असामान्यताएं या फाइब्रॉएड हैं। एचएसजी आमतौर पर स्थानीय अस्पताल के सर्जिकल/सर्जरी केंद्र में किया जाता है हालांकि कई फर्टिलिटी क्लीनिकों में क्लिनिक में परीक्षण करने के लिए आवश्यक उपकरण होते हैं क्योंकि यह काफी सामान्य प्रजनन परीक्षण है। एचएसजी एक त्वरित प्रक्रिया है जिसमें आमतौर पर शुरू से अंत तक 15 मिनट से भी कम समय लगता है।  प्रक्रिया के दौरान आप अपने पैरों को ऊपर उठाकर अपनी पीठ के बल एक मेज पर रखना चाहेंगे।  एक साथ क्षेत्र का एक्स-रे लेते हुए डॉक्टर आपके गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से आपके गर्भाशय में कंट्रास्ट डाई इंजेक्ट करेंगे। कंट्रास्ट डाई आपके गर्भाशय और ट्यूबों में फैल जाएगी और यह दिखाएगी कि क्या ट्यूबों में कोई असामान्यताएं या रुकावटें हैं।  कई मामलों में आप कमरे में टीवी पर फैलते हुए मरने को देख पाएंगे।  मैं प्रक्रिया को देखने में सक्षम था और डॉक्टर ने समझाया कि क्या हो रहा था और उसने मरने के रूप में क्या देखा।  आपका डॉक्टर या क्लिनिक शायद आपको सलाह देगा कि एचएसजी के दौरान आप थोड़ी सी बेचैनी महसूस कर सकते हैं। मैंने अपने फर्टिलिटी सपोर्ट ग्रुप की अन्य महिलाओं के साथ बात करके पाया है कि प्रक्रिया से जुड़ी परेशानी या दर्द हर महिला के लिए अलग होता है।  कुछ महिलाओं ने कहा कि प्रक्रिया ने उन्हें बिल्कुल परेशान नहीं किया और एक दोस्त ने कहा कि जब उन्होंने पासा डाला तो वह टेबल से ऊपर आ गई।  मैं दो चरम सीमाओं के बीच कहीं गिर गया।  क्योंकि मेरी ट्यूब अवरुद्ध हो गई थी डॉक्टरों ने कहा कि मुझे जो दर्द महसूस हुआ और बिना किसी रुकावट के महिलाओं को एचएसजी के साथ आमतौर पर कम असुविधा महसूस होती है।  अधिकांश डॉक्टर आपको प्रक्रिया से पहले लेने के लिए एक नुस्खे की ताकत टाइलेनॉल की तरह कुछ लिखेंगे।  एक ट्यूब को अनब्लॉक करने और दूसरी को निकालने के लिए सर्जरी के बाद मेरा दूसरा एचएसजी था।  मेरे डॉक्टर ने मुझे दूसरी एचएसजी से पहले मेरी सर्जरी से बची हुई दर्द निवारक दवा लेने की अनुमति दी।  मेरे सहायता समूह की एक लड़की दर्द की अनिश्चितता के कारण एचएसजी करवाने से बहुत डरी हुई थी। वह जानती थी कि वह प्रक्रिया के दौरान आराम नहीं कर पाएगी जो महत्वपूर्ण है इसलिए उसके डॉक्टर ने प्रक्रिया से पहले उसके लिए एक वैलियम निर्धारित किया।  प्रक्रिया के बाद कुछ घंटों तक आपको गर्भाशय में हल्की ऐंठन का अनुभव हो सकता है और यह सामान्य है।  आपको कुछ दिनों के लिए पैंटी लाइनर भी पहनना चाहिए क्योंकि कुछ डाई आपके गर्भाशय ग्रीवा से वापस आ सकती हैं।  एचएसजी के परिणाम प्रजनन प्रक्रिया में आपके अगले कदमों या प्रक्रियाओं को निर्धारित करने में मदद करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।  एक सामान्य एचएसजी जो कोई रुकावट या असामान्यता नहीं दिखाता है अवरुद्ध नलियों को आपकी प्रजनन समस्याओं के संभावित कारण के रूप में बाहर करता है और आपका डॉक्टर आगे परीक्षण शुरू करेगा। 

 यदि एचएसजी आपके एक या दोनों फैलोपियन ट्यूब में रुकावट दिखाता है तो आपका डॉक्टर आपके साथ आपके विकल्पों पर चर्चा करेगा।  यह दो विकल्पों के लिए उबलता है: आप लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से ट्यूबों को अनब्लॉक करने का प्रयास करते हैं जिससे आपकी गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाएगी या आप सर्जरी नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं रुकावटों को जगह में रखते हुए और गर्भावस्था की संभावना को कम कर सकते हैं।  सर्जरी करवानी है या नहीं यह स्पष्ट रूप से एक व्यक्तिगत निर्णय है और आपको यह तय करने के लिए समय निकालना होगा कि आपके लिए क्या सही है।  एक अवरुद्ध ट्यूब में कुछ जोखिम और जटिलताएं होती हैं।  सबसे पहले जब आपकी एक या दोनों ट्यूब ब्लॉक हो जाती हैं तो आपको एक्टोपिक या ट्यूबल प्रेग्नेंसी होने का खतरा बढ़ जाता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है खासकर अगर ट्यूब फट जाती है।  एक अवरुद्ध ट्यूब में शामिल दूसरी जटिलता यह है कि अधिकांश डॉक्टर एक ट्यूब अवरुद्ध होने पर आईयूआई या आईवीएफ प्रक्रिया नहीं करेंगे क्योंकि यह एक सफल प्रक्रिया की संभावना को कम कर देगा और वास्तव में इसके खिलाफ काम कर सकता है।  उदाहरण के लिए जब आप एक अवरुद्ध ट्यूब के साथ एक आईयूआई करते हैं और शुक्राणु को सीधे गर्भाशय में इंजेक्ट किया जाता है तो शुक्राणु और अंडे के मिलने की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि ट्यूब अवरुद्ध हो जाती है और अंडा और शुक्राणु इसके माध्यम से नहीं जा सकते हैं मिल जाना।  यदि आप एक अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के साथ एक आईवीएफ करते हैं तो अवरुद्ध ट्यूब के कारण तरल पदार्थ गर्भाशय में वापस आ सकता है जो भ्रूण को गर्भाशय में प्रत्यारोपित करने से रोकता है।  यदि आप ट्यूबों को अनवरोधित करने के लिए शल्य चिकित्सा करने का निर्णय लेते हैं तो शल्य चिकित्सा से ठीक होने के बाद आपका डॉक्टर दूसरा एचएसजी निर्धारित करेगा।  वे यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करते हैं कि ट्यूब खुली है और डाई उसी तरह से गुजरती है जिस तरह से उसे होना चाहिए।  यह दूसरा HSG यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपका अगला कदम क्या होगा।  एचएसजी का अध्ययन करने के बाद मैं आपको दो बातें बताना चाहता हूं जो मैंने सीखी हैं।  प्रक्रिया पूरी होने के बाद सबसे पहले किसी को अपने साथ ले जाएं।  जब मैं पहली बार गया था तो मैंने खुद से जाने पर जोर दिया क्योंकि मुझे लगा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।  मेरे पति खुशी-खुशी चले जाते लेकिन मुझे लगता है कि मैं जिद्दी हो रही थी।  वैसे भी जब चीजें ठीक नहीं थीं तो मैं सचमुच चाहता था कि मैं उसे अपने साथ लेकर आता।  दूसरा यदि आपका डॉक्टर आपको प्रक्रिया से पहले कोई दर्द निवारक दवा देता है तो उसे लें।  आप कभी नहीं जानते कि एचएसजी के साथ आपका दर्द या बेचैनी का अनुभव कैसा होने वाला है इसलिए किसी भी चीज़ के लिए तैयार रहना सबसे अच्छा है।  कई लोगों के लिए हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो उन्होंने प्रजनन प्रक्रिया के दौरान की है।  मेरे लिए यह हमारी प्रजनन यात्रा के दौरान की गई सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया थी क्योंकि इसने हमें तुरंत परिणाम और तुरंत उत्तर दिए कि हमें गर्भवती होने से रोकने के लिए क्या हो रहा था।  हालांकि थोड़ा असहज यह जल्दी खत्म हो गया है और आप यह जानकर एचएसजी से दूर जा सकते हैं कि आपका अगला कदम क्या होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.