Header Ads

I almost stopped Yoga for thistill I found it’s still Yoga | मैंने इसके लिए योग लगभग तब तक बंद कर दिया जब तक मैंने पाया कि यह अभी भी योग है

 I almost stopped Yoga for thistill I found it’s still Yoga | मैंने इसके लिए योग लगभग तब तक बंद कर दिया जब तक मैंने पाया कि यह अभी भी योग है


क्या किसी ने हिंदू-पुश अप के बारे में सुना है? यदि आपने नहीं किया है, तो मेरे पास आपके लिए खबर है। काफी सरलता से, वे काम करते हैं (जब तक मैंने पाया कि यह वास्तव में योगिक था, तब तक उन्होंने मुझे लगभग योग त्याग दिया) और आपको उनकी जाँच करने की आवश्यकता है। एक लेख के लिए शोध करते समय मैंने कुछ समय पहले योग और कैलिस्थेनिक्स के बारे में लिखा था, मुझे ऊपरी शरीर के व्यायाम के एक अनोखे रूप पर ठोकर लगी, जिसे हिंदू-पुश अप के रूप में जाना जाता है। तुरंत, मुझे नाम से दिलचस्पी हो गई क्योंकि मुझे पता था कि "हिंदू" अनिवार्य रूप से भारत से होगा और इस तरह योग से संबंधित हो सकता है।  

I almost stopped Yoga for thistill I found it’s still Yoga | मैंने इसके लिए योग लगभग तब तक बंद कर दिया जब तक मैंने पाया कि यह अभी भी योग है

मैंने संबंधित लिंक पर क्लिक किया और एक पूरी तरह से अलग तरह के पुश अप के विवरण में आया। अब, हालाँकि मैं व्यायाम और स्वास्थ्य में बड़ा हूँ, एक व्यायाम जिसकी मैंने कभी बहुत अधिक परवाह नहीं की, वह है पुश-अप्स करना, मैंने उन्हें कभी पसंद नहीं किया और केवल कभी-कभार ही उन्हें आवश्यकता से बाहर किया। हालाँकि, ये हिंदू पुश अप अलग लग रहे थे और उनसे जुड़े लाभों ने वास्तव में मुझे मौके पर ही कुछ कोशिश करने के लिए बेच दिया। अब यदि कोई व्यायाम बेवजह आपके चेहरे पर मुस्कान लाता है, तो आप गहरी सांस लेते हैं (जो हमेशा अच्छा होता है) और यह सुनिश्चित करते हुए पूरे शरीर को मजबूत करता है कि आप शून्य लचीलेपन के साथ कठोर न हों, मुझे लगता है कि यह मेरे योग्य है वोट भी किसी और का। (वैसे तो यही कारण थे कि मैंने योग को चुना) ठीक है, हिंदू-पुश अप यही करते हैं।  


यहाँ तकनीक है और मेरी तरह, इस अगले पैराग्राफ को पढ़ने के बाद, एक विराम लें और तुरंत 2-3 कोशिश करें। - चारों तरफ जाओ। -शुरुआती स्थिति पैरों को फैलाकर और हवा में ऊपर की ओर है। -वहां से, अपनी कोहनियों को एक नियमित पुशअप की तरह मोड़ें, अपनी पीठ को एक गोलाकार चाप में नीचे लाएं - अपनी बाहों को सीधा करें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं और आपके कूल्हे लगभग जमीन को छू रहे हों। जब ठीक से किया जाता है और गहरी सांस लेने के साथ संयुक्त किया जाता है (नीचे रास्ते में सांस लेना और सांस छोड़ना-ऊपर देखना) हिंदू पुशअप अद्भुत फेफड़ों की शक्ति के साथ-साथ अविश्वसनीय ऊपरी शरीर की ताकत और सहनशक्ति का निर्माण करते हैं। वे कंधों और कूल्हों के साथ-साथ ऊपरी और निचले हिस्से में लचीलेपन में सुधार करते हैं।  


अब, जब मैं व्यक्तिगत रूप से इस अभ्यास से इतना प्रभावित हुआ, तो मैंने 2 और 2 को एक साथ रखा और यह मुझ पर हावी हो गया कि 1. ये "हिंदू" पुश-अप सही हैं? इसलिए उन्हें भारत से होना चाहिए। 2. प्रारंभिक बिंदु 'डाउनवर्ड फेसिंग डॉग' है और अंतिम बिंदु 'द कोबरा पोज़' है और इसका निष्पादन सूर्य नमस्कार की स्थिति 6-8 के समान है ... इन कारकों पर विचार किया गया, मैंने निष्कर्ष निकाला कि यह केवल अच्छी तरह से संयुक्त योग है। गति में है ताकि मैं दोनों दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकूं: योग (जो मुझे पसंद है) और कैलिस्थेनिक्स (इसके पुश-अप के साथ ... जिसे मैं केवल सहन कर सकता हूं)।  


उस ने कहा, जैसा कि मैंने एक अन्य लेख में लिखा है, यदि मेरा कार्यक्रम मुझे उन सभी योगासनों को करने की अनुमति नहीं देता है जो मैं दिन के लिए करना पसंद करूंगा, तो मैं बस सूर्य नमस्कार के 24+ चक्कर लगाता हूं, लाश की मुद्रा और ये हिंदू-पुश अप। इसके अलावा, मैं अब व्यायाम के इस संयोजन को वैकल्पिक करता हूं और अभी भी ऐसा महसूस करता हूं कि मैं योग कर रहा हूं, शायद एक दिन में अलग-अलग शैलियों। मुख्य कारक यह है कि मुझे अपना व्यायाम मिल रहा है, मुझे यह पसंद है और यह मेरे लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है। आपको इसे आजमाना चाहिए और देखना चाहिए कि यह आपके लिए कैसे काम करता है, लेकिन मुझ पर विश्वास करें, कम से कम सूर्य नमस्कार (योग का वार्म अप) और ये हिंदू पुश-अप (गति में 2 योग मुद्राएं), मेरे दोस्त


India 24 https://mohammadrafik786.blogspot.com

अगर आपको कोई समस्या है तो मुझे कमेंट करें मैं आपकी मदद करूंगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

 इस पोस्ट पर साझा करें

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.